जय श्री कृष्णः.श्री कृष्ण शरणं मम.श्री कृष्ण शरणं मम.चिन्ता सन्तान हन्तारो यत्पादांबुज रेणवः। स्वीयानां तान्निजार्यान प्रणमामि मुहुर्मुहुः ॥ यदनुग्रहतो जन्तुः सर्व दुःखतिगो भवेत । तमहं सर्वदा वंदे श्री मद वल्लभ नन्दनम॥ जय श्री कृष्णः

मंगलवार, 29 जून 2010

जीवन में कौड़ी का उपयोग...

शास्त्र अनुसार कौड़ी के विषय में यह मान्यता है कि लक्ष्मी ओर कौड़ी दोनों सगी बहने है कौड़ी धारणकर्ता की माँ के रूप में रक्षा करती है बुरी नजर व संकटो से बचाने की इसमे अदभुत क्षमता होती है.
वास्तु शास्त्र के अनुसार भवन निर्माण करते समय छत पर पहले कौड़ी डाली जाती है फिर दरवाजे की चौखट के साथ भी सबसे पहले कौड़ीआ ही बाँधी जाति है.

कोड़ी विश्वास का प्रतीक है ओर इसकी अनेक धार्मिक मान्यताएं भी है.छोटे बच्चों के कंठुले में कोड़ी बांधी जाती है ताकि उसे नजर ना लगे विवाह के समय वर तथा वधु के हाथ में जो कंकण बांधे जाते है, कौड़ी उसमे अवश्य होती है.


भारत के दक्षिण क्षेत्रों में विवाह के समय जो संदूक दीया जाता है उसमे एक कौड़ी अवश्य डाली जाति है.ऐसा विश्वास है कि वधु की माँ के रूप में उसे हमेशा मान-सम्मान तथा संतुष्टि दिलाए.

 अनेक क्षेत्रों में लक्ष्मी का श्रृंगार कौड़ीओ से किया जाता है कौड़ीओं का प्रयोग केवल भारत में ही नहीं बल्कि विदेशो में भी किया जाता है.यूनान की देवी वीनस को प्रसन्न करने के लिए वहां के निवासी उस पर कौड़ी ही अर्पण करते है.

वाहन में कौड़ी रखने से ऐसा माना जाता है कि वाहन के स्वामी को वाहन के माध्यम से धन व समृद्धि प्राप्त होगी तथा वाहन दुर्घटना से भी बचा रहता है.


सड़क पर पड़ी हुई कौड़ी मिलना बहुत शुभ माना जाता है. ऐसी कौड़ी को संभाल कर घर में रखने से बरकत में वृद्धि होती है.

इसे श्री हनुमान जी के सिन्दूर से साफ़ व स्वच्छ करने के बाद प्रयोग में लाना चाहिए.

वाहन को बुरी नजर से बचाने के लिए कौड़ी को वाहन में सफ़ेद या काले धागे में बाँध कर सुविधा अनुसार कही भी लटका दें.

वास्तु दोष के निवारण के लिए इसे दरवाजे पर लटकाया जाता है.

घर में आर्थिक सम्पन्नता के लिए इसे अपने धन स्थान पर रखे अथवा घर की उत्तर दिशा में लटका सकते है.

यह ध्यान रखे कि कौड़ी हमेशा तीन या पांच या फिर नौ की संख्या में ही प्रयोग में लानी चाहिए.


2 टिप्‍पणियां:

कृपया अपने प्रश्न / comments नीचे दिए गए लिंक को क्लिक कर के लिखें

LinkWithin

Related Posts with Thumbnails

लिखिए अपनी भाषा में