जय श्री कृष्णः.श्री कृष्ण शरणं मम.श्री कृष्ण शरणं मम.चिन्ता सन्तान हन्तारो यत्पादांबुज रेणवः। स्वीयानां तान्निजार्यान प्रणमामि मुहुर्मुहुः ॥ यदनुग्रहतो जन्तुः सर्व दुःखतिगो भवेत । तमहं सर्वदा वंदे श्री मद वल्लभ नन्दनम॥ जय श्री कृष्णः

मंगलवार, 31 अगस्त 2010

शीघ्र विवाह करवाने में वास्तु का योगदान..





विवाह योग्य कन्या का बैडरूम वायव्य कोण में रखना चहिये. जिससे वंहा रहने से उनका विवाह शीघ्र होने की संभावना बनती है. उनका बिस्तर उनके कमरे में पश्चिम दीवार से लगा होना चाहिए. जो तीनों ओर से उपयोग में लाया जा सके. विवाह योग्य पुत्रों का बैडरूम ईशान कोण, पश्चिम या दक्षिण में रख सकते है.जंहा उन्हें दक्षिण में सिर व उत्तर की ओर पैर रख कर सोना चाहिए. यदि पलंग के नीचे कुछ सामान रखने की जगह हो तो उसमे बिस्तर या औफ़ सीजन के कपड़े ही रखा करे. पलंग को कबाडखाना ना बनाएं. पलंग के नीचे कबाड़ रखने से उस पर सोने वाले को मानसिक अशांति रहती है. इस कारण परिवार में आए दिन छोटी छोटी बातों को लेकर विवाद पैदा होता है. जो कि विवाह में बाधा पैदा करते है.

विवाह योग्य बच्चे को हमेशा डबलबैड पर ही सुलाना चाहिए चाहे वह उस पर अकेला ही क्यों न सोये. इससे उन्हें शीघ्र जीवन साथी मिलने की संभावना बडती है. ध्यान रहे कि पलंग के ऊपर किसी प्रकार का बीम या टान्ड का होना अशुभ होता है. दो अलग अलग गद्दों वाले डबल बैड पर नहीं सोना चाहिए. सबल बैड पर एक ही पूरे नाप का गददा होना चाहिए. पलंग को इस प्रकार रखना चाहिए कि दोनों तरफ से पलंग को उपयोग में लाया जा सके.पलंग कभी भी एक तरफ से दीवार से सटा हुआ नहीं होना चाहिए.दीवार से सटा पलंग होने से योग्य जीवन साथी के मिलने के अवसर घटते है.
जब आपको कोई देखने आए तो घर में इस प्रकार बैठे कि आपका मुख पूर्व या उत्तर दिशा की ओर हो इस प्रकार बैठने से आप अपने सामने बैठे व्यक्ति को प्रभावित करेंगे. फेंगशुई के अनुसार प्यार का कोना दबा या कटा होने से मनचाहा प्यार नहीं मिल पाता ऐसे स्थान पर प्यार के क्षैत्र में कमरे के अन्दर एक दर्पण, न बहुत छोटा या न बहुत बड़ा, पर्याप्त ऊचाई पर इस प्रकार लगाना चाहिए जिससे कि व्यक्ति का पूरा चेहरा दिखाई दे. दर्पण में दाग या कोई भी धब्बा नहीं होना चाहिए.

फेंगशुई में घंटी की ध्वनि का प्रयोग मनचाहे परिणाम पाने के लिए किया जाता है. अविवाहित युवक युवतियों के कमरे के द्वार के सामने वाली दीवार के सीधे हाथ के कोने पर विंड चाइम लगाने से प्यार का कोना उत्तेजित होता है. मधुर ध्वनि से उत्पन्न कंपन प्यार के कोने में वातावरण में सकारात्मक ऊर्जा भर देता है. परन्तु धातु वाली घंटी ज्यादा आवाज के कारण उतनी लाभदायक नहीं होती है.

फेंगशुई के अनुसार विवाह योग्य बच्चों के शयन कक्ष की दीवार या पर्दों का रंग हल्का गुलाबी होना शुभ होता है. फेंगशुई के अनुसार बैड रूम के प्रवेश द्वार के सामने दांयी ओर के कोने में रोमांस के प्रतीक स्त्री पुरुष लव बर्ड्स की जोड़ी या मेन्डेरियन डकके जोड़े की पेंटिंग, फोटो लगाना या मूर्ति रखना शुभ होता है.इससे अविवाहितों के विवाह होने के योग जल्दी बनते है.

विवाह योग्य युवक युवतियों के कमरे में कभी भी भूल कर भी हरे पेड़ पौधे ना रखे यह रात्री में यिन नामक नकारात्मक ऊर्जा बदाते है जो कि विवाह में बाधक होती है. इसके अलावा इनके बैड रूम में कभी भी व्यवसाय या ऑफिस से सम्बंधित कोई वस्तु फाइल, कंप्यूटर इत्यादि ना रखे इससे विवाह में देरी होती है.

यदि आपको अपने प्रेम संबंधो के बारे में बुरे ख्याल या सपने आते है तो आप अपने तकिये के नीचे चाक़ू रख कर सोंए तो यह आपके दिमाग से बुरे विचारों को दूर कर देगा.

घर में टाईटेनिक जैसे पानी में डूबते जहाज की तस्वीर कभी न लगाए ऐसी तस्वीरें आपके जीवन को ऊचाइओ पर ले जाने की बजाए नीचाइयों प ले जायगी. इस प्रकार के नियम यदि हम अपनाते है तो शीघ्र विवाह को कोई भी नहीं रोक सकता है..  


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कृपया अपने प्रश्न / comments नीचे दिए गए लिंक को क्लिक कर के लिखें

LinkWithin

Related Posts with Thumbnails

लिखिए अपनी भाषा में