जय श्री कृष्णः.श्री कृष्ण शरणं मम.श्री कृष्ण शरणं मम.चिन्ता सन्तान हन्तारो यत्पादांबुज रेणवः। स्वीयानां तान्निजार्यान प्रणमामि मुहुर्मुहुः ॥ यदनुग्रहतो जन्तुः सर्व दुःखतिगो भवेत । तमहं सर्वदा वंदे श्री मद वल्लभ नन्दनम॥ जय श्री कृष्णः

गुरुवार, 4 नवंबर 2010

श्री महालक्ष्मी जी का विदेशी रूप..




श्री महालक्ष्मी जी का अस्तित्व भारत में तो है ही, लेकिन यह जानकार आपको आश्चर्य होगा कि भारत की तरह ही विश्व के अनेक देशो में धन की देवी की पूजा किसी न किसी रूप में अवश्य की जाती है. भले ही उनके नाम और रूप अलग अलग हों, विदेशो में वन्दनीय धन की देवी को लक्ष्मी की बहनें कहना युक्तिसंगत लगता है. विदेशो में पूजी जाने वाली लक्ष्मी की ये बहनें किस रूप में दृष्टिगोचर होती है, यह आज के लेख में जानकारी प्राप्त होगी.

ग्रीस की धन देवी री देवी......


ग्रीस में कृषि एवं सामाजिक सम्पन्नता की देवी के रूप में री देवी की पूजा की जाती है. री देवी की तुलना रेवती नक्षत्र से की जाती है. संस्कृत में शब्द रपि का अर्थ होता है धन, अत: ग्रीस में खेती एवं री देवी को धन की देवी का पर्याय माना गया है.


यूनान की ग्राम्य लक्ष्मी दिमितरदेवी....


यूनान की नारियाँ भारत की तरह ही शस्य देवी दिमितर की पूजा करती थी. ग्राम दीपको से जगमगा उठता था. यहां के लोगो में ऐसा विशवास था कि दिमितर की पूजा करने से अकाल नहीं पडता है.


धन-धान्य की देवी ‘हेरा....

प्राचीन यूनान में धन धान्य की देवी तथा मयूरवाहिनी हेरा की पूजा प्रत्येक नारी द्वारा की जाती थी. यहां के लोगो में विशवास था कि हेरा देवी धन धान्य ही नहीं बल्कि स्वर्ग की भी लक्ष्मी है.

ज्योति की देवी सेरेस....

प्राचीन यूनान वहां की महिलाएं ज्योति की देवी सेरेस की पूजा करती थी. सेरेस पृथ्वी के दुखमय अँधेरे में मंगल के दीप जलाती थी. यह देवी ज्योति बिहंगनी बनकर अंतरिक्ष में प्रकाश बिखेरती है.

यूनानी सिक्कों पर लक्ष्मी.....

यूनानी राजाओं द्वारा चलाये गए सिक्को पर श्री लक्ष्मी की प्रतिमा उत्कीर्ण है. रोम के लम्पकस से प्राप्त चांदी की थाली पर लक्ष्मी की प्रतिमा अंकित है. जिसमे लक्ष्मी को रोम देशीय एक भद्र महिला के रूप में पेश किया गया है.

एथेन्स की महालक्ष्मी ‘ एथेना...

एथेना प्राचीन यूनान की महालक्ष्मी के रूप में प्रतिष्ठित है. भारत की लक्ष्मी की भाँती ‘एथेना’ का वाहन भी उल्लू है. यहां की महिलाएं ऐश्वर्यशाली बनने हेतु महालक्ष्मी एथेना’ की उपासना करती थी.वे मंदिर जाकर दीप जलाती थी और पीले लिली के फूलों को चढ़ाती थी.

रोम की ज्योति देवी ‘वेस्ता...

प्राचीन रोम में ज्योति देवी ‘वेस्ता की पूजा भी भारतीय परम्परा के अनुसार ही की जाती थी. वेस्ता के मंदिर में निरन्तर अग्नि प्रज्वलित रहती थी, जिसकी रक्षा छह अविवाहित युवतियां करती थी. रोम के सम्राट स्वयं आकार ज्योति के दर्शन करते थे.

इटली की दीप्ति देवी ‘इलेक्ट्रा...

यूनानी देवता एटलस की सातवीं पुत्री इलेक्ट्रा’ ज्योति की लक्ष्मी के रूप में प्रतिष्ठित है. यह कृतिका है. धरती से लेकर आकाश तक यह अपनी ज्योति बिखेरती है. इनकी बहन पुडिस भी आकाश की कृतिका है.

कम्बोडिया में लक्ष्मी पूजा....

कम्बोडिया में भगवान विष्णु जी की एक मूर्ति प्राप्त हुई है. जिसमे भगवान विष्णु को शेषशायी प्रदर्शित किया गया है. इस मूर्ति में लक्ष्मी को भगवान विष्णु के पैर दबाते हुए दर्शाया गया है. इसके अतिरिक्त कांसे से बनी लक्ष्मी जी की भी एक मूर्ति प्राप्त हुई है. इससे यह सिद्ध होता है कि यहां लक्ष्मी जी की पूजा प्राचीनकाल से होती आ रही है.

सूडान में भी लक्ष्मी पूजा...

सूडान में भी लक्ष्मी पूजा धान उत्पन्न करने वाली देवी के रूप मी प्राचीन समय से चली आ रही है.

श्री लंका में लक्ष्मी जी की पूजा...

श्री लंका में पोलोमरुबा नामक स्थान पर शिवदंडल में हुई खुदाई में अन्य भारतीय देवी देवताओं के साथ लक्ष्मी जी की मूर्ति भी प्राप्त हुई है. जो की श्री लंका में लक्ष्मी पूजा की परम्परा को सिद्ध करती है.

मध्य एशिया में लक्ष्मी जी की पूजा...

मध्य एशिया की दीवारों पर भी श्री लक्ष्मी जी को कमल पर आसीन प्रदर्शित किया गया है.जिससे यह प्रतीत होता है कि मध्य एशिया के देशो में भी लक्ष्मी जी की पूजा होती थी.

इसके अतिरिक्त नेपाल, थाईलेंड, जावा, सुमात्रा, मारीशस, गुआना, दक्षिण अफ्रीका, जापान आदि कई देशो में भी लक्ष्मी जी को धन देवी के रूप में प्रतिष्ठित कर उनकी पूजा करने की परम्परा चली आ रही है जो कि सदियों पुरानी परम्परा है.

फिर देर किस बात की है.......इस पावन पर्व पर आइये सब मिलकर हम श्री महालक्ष्मी जी का पूजन कर अपना, अपने परिवार का, समाज का, और राष्ट्र का भला करें.

शुभमस्तु !!





1 टिप्पणी:

  1. सुख औ’ समृद्धि आपके अंगना झिलमिलाएँ,
    दीपक अमन के चारों दिशाओं में जगमगाएँ
    खुशियाँ आपके द्वार पर आकर खुशी मनाएँ..
    दीपावली पर्व की आपको ढेरों मंगलकामनाएँ!

    -समीर लाल 'समीर'

    उत्तर देंहटाएं

कृपया अपने प्रश्न / comments नीचे दिए गए लिंक को क्लिक कर के लिखें

LinkWithin

Related Posts with Thumbnails

लिखिए अपनी भाषा में