जय श्री कृष्णः.श्री कृष्ण शरणं मम.श्री कृष्ण शरणं मम.चिन्ता सन्तान हन्तारो यत्पादांबुज रेणवः। स्वीयानां तान्निजार्यान प्रणमामि मुहुर्मुहुः ॥ यदनुग्रहतो जन्तुः सर्व दुःखतिगो भवेत । तमहं सर्वदा वंदे श्री मद वल्लभ नन्दनम॥ जय श्री कृष्णः

बुधवार, 24 नवंबर 2010

गृह निर्माण में वास्तु के महत्वपूर्ण भूमिका...




जीवन में सबसे महत्वपूर्ण उपलब्धि है अपना मकान/कोठी/बंगला बनाना, क्योंकि इसमें हमारी सम्पूर्ण कमाई व्यय होती है. किसी महापुरुष ने ठीक ही कहा है कि घर और वर के बारें में जीवन में बहुत सोच समझ कर ही निर्णय करना चाहिए. घर का तात्पर्य अपने आशियाने से है और वर का तात्पर्य अपनी बेटी के सुहाग से कहा गया है. उसी सन्दर्भ में इस लेख में चर्चा कर रहा हूं, कि मकान के अंदर किस किस प्रयोजन के लिए किस किस स्थान का उपयोग करना चाहिए. इसका निर्देश वास्तु शास्त्र के द्वारा क्या है..


शयनकक्ष


गृहस्वामी का शयनकक्ष घर के दक्षिण-पश्चिम में होना चाहिए. पलंग को दक्षिणी दीवार से इस प्रकार लगा हुआ होना चाहिए कि शयन के समय सिरहाना दक्षिण दिशा की ओर व पैर उत्तर दिशा की ओर हों. यह स्थिति श्रेष्ठ मानी जाती है. ऐसा यदि किसी कारण वश न हो सके तो, इसका विकल्प यह है कि सिरहाना पश्चिम की ओर करना चाहिए. इसके विपरीत यदि हम करते है तो वास्तु के अनुरूप नहीं माना जाता है. और इसके कारण हमे हानि का सामना करना पड़ सकता है.


स्नान घर


स्नानघर को पूर्व दिशा में बनाना चाहिए तथा शौचालय को दक्षिण-पश्चिम में बनाना चाहिए. यह श्रेष्ठ समाधान है. लेकिन आजकल व्यवहार में देखने को आता है कि स्थान की कमी आदि के कारण इन दोनों को एक ही स्थान पर बनाया जाता है. यदि किसी भी कारण इन्हें एक ही स्थान पर बनाना पड़े तो वहां इन्हें कमरों के बीच में दक्षिण-पश्चिम दिशा में बनाना चाहिए. पूर्व दिशा में स्नानघर के साथ शौचालय कभी भी नहीं बनाना चाहिए.

स्नानघर के जल का बहाव उत्तर-पूर्व दिशा की ओर रखना चाहिए. उत्तर-पूर्व दीवार पर एक्जोस्ट फैन Exhaust Fan लगाया जा सकता है.गीजर लगाना हो तो दक्षिण-पूर्व के कोण में लगाया जा सकता है.क्योंकि यह आग्नेय कोण है, गीजर का सम्बन्ध अग्नि से होता है.


रसोईघर

रसोई के लिए आग्नेय (दक्षिण-पूर्व) सबसे अच्छी स्थिति मानी जाती है. अतः रसोई मकान के दक्षिण-पूर्व कोण में ही होनी चाहिए. रसोई में भी जो दक्षिण-पूर्व का कोना है, वहां गैस सिलिंडर या चूल्हा या स्टोव रखा जाना चाहिए.

भोजन कक्ष

भोजन यदि रसोई घर में न किया जाए तो इसकी व्यवस्था ड्राइंगरूम में की जा सकती है. अतः डायनिंग टेबल ड्राइंगरूम के दक्षिण-पूर्व में रखनी चाहिए.

बैठक

वर्तमान समय में ड्राइंगरूम का विशेष महत्व है. इसमें फर्नीचर दक्षिण और पश्चिम दिशाओं में ही रखना चाहिए. ड्राइंगरूम में हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि उत्तर-पूर्व अर्थात ईशान कोण को हमेशा खाली रखना चाहिए.

अतिथि कक्ष

घर/ भवन में अतिथि कक्ष की सर्व श्रेष्ठ स्थिति उत्तर-पश्चिम का कोना है. इस जगह पर यदि अतिथि निवास करता है तो, वह आपके पक्ष में ही हमेशा रहेगा.

अन्न भण्डार गृह

पहले समय में लोग अपने घर में पूरे वर्ष भर का अनाज भंडारण किया करते थे. अतः अन्न भण्डार के लिए अलग से एक कमरा हुआ करता था. लेकिन वर्तमान समय में एक मास या इससे भी कम अवधि के लिए अन्न रखा जाता है इसे रसोईघर में ही रख लेना वास्तु शास्त्र द्वारा सम्मत है.

गैराज

गैराज का निर्माण दक्षिण-पूर्व या उत्तर-पश्चिम दिशा में अनुकूल होता है.

नगदी व भण्डार

रोकड़ एवं घरेलू सामान उत्तर में रखना चाहिए एवं कीमती सामान आभूषण आदि दक्षिण की सेफ में रखना चाहिए. इससे सम्पन्नता में वृद्धि होने लगती है.

पोर्टिको

इसे उत्तर पूर्व में बनवाना चाहिए एवं इसकी छत मुख्य छत से नीची होनी चाहिए.

नौकरों के घर

नौकरों के घरों का रुख हमेशा उत्तर में या उत्तर-पूर्व में करना चाहिए.

तहखाना

यदि तहखाने का निर्माण कराना हो तो, उत्तर में या उत्तर-पूर्व में करना चाहिए. तहखाने में प्रवेश द्वार भी उत्तर या पूर्व दिशा की ओर से करना चाहिए.

बालकनी

सवा और भवन की सुंदरता के लिए बालकनी का निर्माण किया जाता है. इसे उत्तर-पूर्व में बनाना चाहिए यदि पूर्व निर्मित मकानों में दक्षिण-पश्चिम दिशा में बालकनी बनी हो तो, इन्हें फिर उत्तर-पूर्व में बनाना श्रेष्ठ रहता है.

योग एवं ध्यान

अपने जीवन में शारीर और मन को स्वस्थ रखने के लिए योग और ध्यान की अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका होती है. अतः इसके लिए घर में उत्तर-पूर्व का कोना जिसे ईशान कोण भी कहते है वहा पर योग और ध्यान करने से एकाग्रता में वृद्धि होती है.

सीड़ी

सीडीयां उत्तर-पूर्व को छोड़ कर अन्य दिशाओं में सुविधानुसार बनाई जा सकती है. लेकिन पश्चिम या उत्तर दिशा इसके लिए अभीष्ट है. सीडियों का निर्माण विषम संख्या में होना चाहिए एवं चढ़ते समय दांयी ओर मुड़नी चाहिए.

शेष अगले भाग में...........

शुभमस्तु..

40 टिप्‍पणियां:

  1. sapne me mera hath jal gya hai iska kya matlab hoga

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. हाथ जलने का स्वप्न का फल मानसिक परेशानी देता है

      हटाएं
  2. mene din ke samaye sapna dekha ki mera hath jal gya hai

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. आपका उत्तर दे दिया गया है

      हटाएं
  3. Mere sapne me mujhe jahrile saap ne kat liya...to iska matlb my kya samjhu?

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. सांप राहू का प्रतीक है ..राहू की शान्ति करें अपने निकट किसी विद्वान् ज्योतिषी से संपर्क करके राहू का उपाय शीघ्र करें

      हटाएं
  4. pandit g mera naam ashish hai or mere sapne main jaise andhera hota है और मैं kahi ja रहा hota हु और तभी मुझे ओरत दिखती है और मैं उसे गौर से देखता हु और तभी वो बी मुझे हसके देखती है और अचानक उसका चेहरा बदलने लगता है जैसे सफ़ेद आँखे हो जाती हैं और बाल सफ़ेद होने लगते हैं और फेस कालअ जैसे बिली का हो वैसा हो जाता है और वो मेरे पीछे जोडती है तभी मैं सपने से जाग जाता हु और चिलत हु प्लीज मुझे बताइए क इसका अर्थ क्या है मेरा जन्म २ ओक्टुबर का है १९८९ का जम्मू का और समय १० ५० मं सुब्ह मैं विदेश जाने की तयारी कर रहा हु क्या वो सफल होगी

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. आपका भाग्य बहुत अच्छा है ....किसी से निकटता होने से लाभ मिलेगा लेकिन सावधान रहें वो धोखा भी हो सकता है कोई भी निर्णय अपने बुजुर्गों से सलाह करने पर ही करें

      हटाएं
  5. pandit g mera naam ashish hai or mere sapne main jaise andhera hota है और मैं kahi ja रहा hota हु और तभी मुझे ओरत दिखती है और मैं उसे गौर से देखता हु और तभी वो बी मुझे हसके देखती है और अचानक उसका चेहरा बदलने लगता है जैसे सफ़ेद आँखे हो जाती हैं और बाल सफ़ेद होने लगते हैं और फेस कालअ जैसे बिली का हो वैसा हो जाता है और वो मेरे पीछे जोडती है तभी मैं सपने से जाग जाता हु और चिलत हु प्लीज मुझे बताइए क इसका अर्थ क्या है मेरा जन्म २ ओक्टुबर का है १९८९ का जम्मू का और समय १० ५० मं सुब्ह मैं विदेश जाने की तयारी कर रहा हु क्या वो सफल होगी

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. उत्तर दे दिया गया है ...

      हटाएं
  6. मैंने अपने सपने में कल रात को देखा की में दही खा रही हूँ और मैंने यह भी देखा की एक गाय ने एह बछे को जनम दिया किरपा करके आप मुझे इस सपने का मतलब बताएं ...

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. बहुत अच्छा स्वप्न है निकट भविष्य में सफलता प्राप्त होगी .....

      हटाएं
  7. मैंने अपने सपने में कल रात को देखा की में दही खा रही हूँ और मैंने यह भी देखा की एक गाय ने एह बछे को जनम दिया किरपा करके आप मुझे इस सपने का मतलब बताएं ...

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. आपको उत्तर दे दिया गया है

      हटाएं
  8. pndit ji mujhe jo sapne aa rhe h vo ajeeb se hai mere piche kuch log bhag rhe h chaku le ke mujhe marne k liye,

    mere ghar me bandar ki toli ayi h jo pura kamra laal raag fila diya aur uchal kud kar rhe h

    me kya karu andit jio

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. आपके स्वप्न में बन्दर देखना और कुछ लोगो का चाक़ू लेकर भागना ..ऐसा देखना ठीक नही है मानसिक परेशानी और किसी निकटतम सम्बन्धी से विवाद हो सकता है ...गाय को हरा चारा सोमवार और बुधवार को खिलाएं

      हटाएं
  9. मैंने सपने में अपने भाई को जमीं खरीद्ये देखा ,क्या मतलब है

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. स्वप्न शुभ है आपको शुभ समाचार प्राप्त होगा

      हटाएं
  10. मैंने सपने में अपने भाई को जमीं खरीद्ये देखा ,क्या मतलब है

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. स्वप्न शुभ है आपको शुभ समाचार प्राप्त होगा

      हटाएं
  11. pandit ji namste mai sotan prasad murmu mera dob 18-08-1988 hy mai job ki tyari kar raha hu..or mai puchna chahta hu ki is saal mera job hoga ki nhi.agar nhi ho to mughe koi upay bataye............aapki badi kirpa hogi............

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. आप अपने जन्म समय और जन्म स्थान का पूरा विवरण बताएं

      हटाएं
  12. mera dob 18-08-1988 or mera janm stahan bokaro jharkhand hy......mai technical ki padai kiya hu..or mera kab tak job lagega...or is saal mera job hoga ki nhi...agar nhi hoga to koy upay bataye mughe......

    उत्तर देंहटाएं
  13. mera janm time 8 am hy...janm sthan- bokaro jharkhand hy..or dob 18-08-1988

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. आपकी जन्म कुण्डली के अनुसार आपका भाग्य बहुत अच्छा है तथा जॉब में भी सफलता मिलेगी लेकिन पहली जॉब छुट जायेगी किसी कारण से...उसके बाद की जॉब आपको संतुष्ट करेगी OCT 2013 से बहुत अच्छा योग है कौशिश करें सफलता जरुर मिलेगी बुधवार पक्षियों को हरा अनाज मूंग खिलाएं लाभ होगा

      हटाएं
  14. mein kai baar sapne mai chityan dektha hun ghar par

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. यह धन के लिए बाधा उत्पन्न करने का संकेत है......

      हटाएं
  15. pandit ji pranam , 4-5 din pahle sapne me dekh tha ki meri mummi ka deth ho gaya hai our mai sapne me khub ro raha hu. krpya iska jawab de kya matlab huwa

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. आपके द्वारा देखा गया स्वप्न अच्छा है किसी जीवित व्यक्ति की मृत्यु देखना उसकी आयु की वृद्धि होती है लेकिन कुछ दिनों टक परेशानी अनुभव होगी इससे ज्यादा कुछ नही होगा

      हटाएं
  16. पंडित जी नमस्कार /मेरा नाम मणि शर्मा है . मेरी डेट ऑफ़ बिरथ १८ मार्च १९८६ शाम के ७:१५ का है. मेरा सवाल यह है की मेरी शादी १७ जुलाई २०११ मैं हुई थी .लेकिन मेरे पास अभी कोई बचा नहीं है. मेरे पत्ती की डेट ऑफ़ बिरथ है ५ जुलाई १९७९ .क्या आप मेरी समस्या का समाधान कर देंगे तूँ मैं आपकी बहुत आभारी होंगी . मैंने काफी समय से दवाई भी खाई है ओर जो भी कोई किसी मान्यता कर लिए कहता वोह भी किया है लेकिन कुछ भी फायदा नहीं हुआ.

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. कृपया अपना प्रश्न http://ptanilji.blogspot.com/ इस ब्लॉग में पूछ सकते है,

      यहाँ पर तकनिकी समस्या आ रही है

      धन्यवाद

      हटाएं
  17. Pandit ji namaste mera naam pooja hain please yeh bataiye gold ka milna ya khona kaisa hota h

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. स्वर्ण का मिलना और खो जाना दोनी ही गलत है

      वृहस्पति देव का दान अवश्य करें

      हटाएं
  18. उत्तर
    1. बिलकुल गलत होता है

      स्वर्ण का मिलना और खो जाना दोनी ही गलत है

      वृहस्पति देव का दान अवश्य करें

      हटाएं
  19. Pandit Ji Namaste, mera name Rashmi hai Maine swapn me dekha ki ek sher pinjre me hai aur ek bahar aur ek aurat pinjre ke ke bahar khari ho kar pinjre ke andar wale sher ka sir sehla rhi hai iska matlab hai?

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. आपका स्वप्न शुभ है भविष्य में ख़ुशी प्राप्त होगी रुके कार्य बनेंगे

      हटाएं
  20. Sapne m white snake dikhne ka kya mtlb hotta h ?

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. स्वप्न में सफेद सर्प देखना शुभ है शीघ्र ही कोई कामना पूर्ण होने की संभावना है

      हटाएं

कृपया अपने प्रश्न / comments नीचे दिए गए लिंक को क्लिक कर के लिखें

LinkWithin

Related Posts with Thumbnails

लिखिए अपनी भाषा में