जय श्री कृष्णः.श्री कृष्ण शरणं मम.श्री कृष्ण शरणं मम.चिन्ता सन्तान हन्तारो यत्पादांबुज रेणवः। स्वीयानां तान्निजार्यान प्रणमामि मुहुर्मुहुः ॥ यदनुग्रहतो जन्तुः सर्व दुःखतिगो भवेत । तमहं सर्वदा वंदे श्री मद वल्लभ नन्दनम॥ जय श्री कृष्णः

शुक्रवार, 3 मई 2013

बिल्ली द्वारा भाग्य व धन की बाधा दूर करें.....




कुत्ता पालने वाले बहुत से लोग मिल जाएंगे लेकिन बिल्ली पालते हुए किसी को देखकर एक बारगी आप हैरान जरूर होंगे। इसका कारण यह है कि हिन्दू धर्म में बिल्ली को अशुभ पशु के रूप में मान्यता प्राप्त है। 

बिल्ली को अक्सर तंत्रमंत्र जादू टोने से जोड़कर भी देखा जाता है। लेकिन चीन और जापान में बिल्ली को शुभ माना गया है। इसका प्रतीक चिन्ह है हाथ हिलाती हुई बिल्ली जिसे 'मानकी निकोनाम से जाना जाता है। 
मानकी निको को लकी कैट और मनी कैट के नाम से भी जाना जाता है। मानकी निको के विषय में एक कहानी है किएक बार धन के देवता कहीं जा रहे थे तो रास्ते में बरसात होने लगी। वर्षा से बचने के लिए धन के देवता एक वृक्ष के नीचे खड़े हो गये। 


इन्होंने देखा कि सामने एक मंदिर है और मंदिर के कोने में बैठी बिल्ली उन्हें बुला रही है। बिल्ली के बुलाने पर धन के देवता मंदिर में चले आए, तभी बिजली कड़की और उस पेड़ पर गिरी जिसके नीचे धन के देवता खड़े थे। वृक्ष टूट कर गिर गया। 

बिल्ली के कारण धन के देवता सुरक्षित थे इससे वह प्रसन्न हुए और बिल्ली पालने वाले मंदिर के गरीब पुरोहित पर कृपा करना का विचार किया। धन के देवता की कृपा से मंदिर समृद्घ हो गया। पुरोहित की गरीबी दूर हुई। 

कुछ समय बाद बिल्ली की मृत्यु हो गयी। पुरोहित ने बिल्ली को दफना दिया और उसके प्रतीक चिन्ह के रूप में मानकी निको नाम की हाथ हिलाने वाली बिल्ली की मूर्ति बनायी। इसके बाद से आर्थिक उन्नति के लिए हाथ हिलाने वाली बिल्ली की मूर्ति घर और व्यापारिक प्रतिष्ठान में रखने की परंपरा शुरू हुई। 

लकी कैट कई रंग के मिलते हैं। रंग के अनुसार इसके फल भी अलग-अलग होते हैं। आर्थिक उन्नति के लिए घर अथवा व्यापारिक प्रतिष्ठान में पीले रंग की बिल्ली रखनी चाहिए। नीले रंग की बिल्ली भी धन में वृद्धि करने वाली मानी जाती है। 


इसके लिए सबसे उत्तम दिशा है दक्षिण पूर्व जिसे फेंगशुई में धन की दिशा कहा गया है। अगर इस दिशा में लकी कैट रखना संभव नहीं हो तब उत्तर पूर्व में इसे रख सकते हैं। 

हरे रंग की बिल्ली उत्तर पूर्व में रखनी चाहिए यह सौभाग्य बढ़ाता है और भाग्य की बाधा को दूर करता है। लाल रंग की बिल्ली को दक्षिण पश्चिम दिशा में रखने से प्यार में भाग्य साथ देता है। 



शुभम अस्तु  !!

2 टिप्‍पणियां:

कृपया अपने प्रश्न / comments नीचे दिए गए लिंक को क्लिक कर के लिखें

LinkWithin

Related Posts with Thumbnails

लिखिए अपनी भाषा में