जय श्री कृष्णः.श्री कृष्ण शरणं मम.श्री कृष्ण शरणं मम.चिन्ता सन्तान हन्तारो यत्पादांबुज रेणवः। स्वीयानां तान्निजार्यान प्रणमामि मुहुर्मुहुः ॥ यदनुग्रहतो जन्तुः सर्व दुःखतिगो भवेत । तमहं सर्वदा वंदे श्री मद वल्लभ नन्दनम॥ जय श्री कृष्णः

बुधवार, 27 अप्रैल 2016

भाग्य के स्वप्न....

स्वप्न केवल मनुष्य ही देखता है.ईश्वर ने ऐसी दिव्य और विलक्षण शक्ति दूसरे किसी प्राणी को नहीं दी.स्वप्न मनुष्य के भविष्य की गणना निपुणता से करते है.अच्छे स्वप्न भाग्य का द्वार खोल देते है. और बुरे स्वप्न दुर्भाग्य को जन्म देते है. बुरे स्वप्न से बचने के लिए सोते समय अपने ईष्ट देव का स्मरण करना चाहिए. इसके साथ ही यह भी प्रार्थना करनी चाहिए कि वह बुरे सपनों का साया भी हमसे दूर रखें.  

सपने सभी को आते हैं.वो चाहे बच्चा हो या वृद्ध.सपने आना एक स्वभाविक प्रक्रिया है, लेकिन हमारे समाज में सपनों को लेकर कई मान्यताएं प्रचलित हैं,ऐसा माना जाता है कि सपने हमें भविष्य मेंहोने वाली घटनाओं के बारे में सूचित करते हैं।

कुछ सपनों का फल शुभ माना जाता है तो कुछ का अशुभ, स्वप्न ज्योतिष के अनुसार सपने चार प्रकार के होते हैं.पहला दैविक, दूसरा शुभ, तीसरा अशुभ और चौथा मिश्रित। ये सभी भविष्य में होने वाली अच्छी-बुरी घटनाओं के बारे में हमें बताते हैं। कुछ सपने जल्दी सच हो जाते हैं तो 

कुछ देर से......

http://www.anilastrologer.blogspot.in/
स्वप्न फल का उल्लेख करते हए स्वप्न शास्‍त्र में बताया गया है क‌ि अगर आप सपने में खुद को जुआ खेलते हुए देखते हैं तो यह संकेत है क‌ि आपको धन की हान‌ि होने वाली है।

झाडू़ का शास्‍त्रों में बड़ा महत्व बताया गया है। इसका संबंध लक्ष्मी और धन से भी माना जाता है। झाडू़ आपको सपने में द‌िखने लगे तो यह आपके धन का नुकसान होने का संकेत है।

सपने में अगर उल्लू द‌िखे तो बड़ा अशुभ संकेत माना जाता है। इससे धन‌ि हान‌ि के अलावा कोई अशुभ घटना होने की आशंका रहती है।

सपने में अगर आप खुद की पॉकेटमारी करते हुए या जेब कटते हुए देखते हैं तो यह धन हान‌ि का संकेत है। फटी हुई जेब का द‌‌िखना भी नुकसान का सूचक माना जाता है।

स्वप्न शास्त्र  के अनुसार अगर आप सपने में खुद को रेत पर चलते हुए देखते तो यह संकेत है क‌ि आपको शत्रुओं के कारण नुकसान होने वाला है।

सपने में वृक्ष का कटना देखना भी अच्छा शगुन नहीं माना जाता है। 

यह आने वाले समय में नुकसान का संकेत है।

सपने में बाढ़ देखना भी हानि कारक होता है.

दीवार ग‌िरते हुए या ग‌िरा हुआ दीवार द‌िखना बड़ा नुकसान का संकेत माना जाता है। इससे धन की हान‌ि, मान-प्रत‌िष्ठा का नुकसान और पद में कमी आने की आंशका रहती है।

अगर सपने में चोर या डाकू नजर आए तो संभल जाएं आपको धन का नुकसान होने वाला है। 

सपने में खाली दूकान को देखना भी धन की हानि करता है.

खुद की मृत्यु का सपना
इस सपने को लेकर चिंतित होने की जरूरत नहीं, क्योंकि यह इशारा है कि अब आप आगे बढ़ेंगे और सफलता पाएंगे। यदि किसी प्रिय की मृत्यु का सपना देखे,तो समझ जाएं कि जल्द ही उनके जीवन में कुछ नया और अच्छा होने वाला है।

कोई पीछा कर रहा है
इसका अर्थ है की अवचेतन मन इशारा कर रहा है कि आप किसी अहम रिश्ते या स्थिति को नजरअंदाज करने की कोशिश कर रहे है, पर उसके ख्याल से उबर भी नही प् रहे है। समस्या से भागने के बजाय उसका सामना करना ही उपाय है।


सपने में पानी देखना
सपने में पानी देखना बहुत आम है। यदि आप ठहरा हुआ पानी जैसे झील या तालाब देखते है, तो यह जीवन की एकरसता की ओर इशारा है। नदी, यानी गतिमान जल देखने का तात्पर्य है कि आपकी जिंदगी सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ रही है।

ऊंचाई से गिरना
यह सपना जीवन के गलत काम या असंतुष्टि की भावना की ओर इशारा करता है। सम्भव है की किसी बात के डर के कारण आपको बार-बार ऐसे सपने आ रहे हो। इस स्थिति में सबसे पहले अपनी परेशानी की वजह ढूंढे, फिर उसका उपाय करे।

टूट गए दांत
दांतो का संबंध आत्मविश्वास से है। जो लोग अपनी खूबसूरती को लेकर बहुत ज्यादा सजग होते है,उन्हें इस तरह के सपने आते है। यदि आपको महसूस हो कि सामने वाला आपके बारे में अच्छा नहीं सोच रहा होगा, तब भी ऐसे सपने आते है।

सपने में समुद्र दिखना
सपने में समुद्र दिखाई दे, तो इसका मतलब है कि आपकी किसी परेशानी का जल्द ही अंत होने वाला है। झरने में भीगने का दृश्य भी निकट भविष्य के शुभ समाचार का संकेत देता है। गंदा पानी दिखे तो गलत संगत में फंस सकते है।

देर होना या ट्रेन छूटना
देर होने का सपना बताता है कि किसी विशेष काम गड़बड़ हो जाने की आशंका से आप परेशान है। कई बार देर हो जाने के कारण ट्रेन छूटने का सपना भी दिखता है। यह किसी काम की असफलता की ओर इशारा करता है।

धोखा खाना अच्छा है
यदि सपने में स्वयं को धोखा खाते हुए देखते है तो समझ लीजिये कि आपकी किसी बड़ी परेशानी का जल्दी ही अंत होने वाला है। यह भी सम्भव है कि अापको परेशान करने वाला व्यक्ति आपसे दूर जाने वाला हो। जीवन में सुख आने वाला है।

सपनों की अपनी ही एक रहस्यमयी दुनिया है। कुछ लोग कहते हैं कि जिन ख्यालों में हम दिन भर रहते वही ख्याल सपनों का आकार लेकर हमें दिखते हैं। रामायण और महाभारत के अलावा कई दूसरे धर्मग्रंथों में सपनों का उल्लेख क‌िया गया है। सपनों को इनमें भव‌िष्य में होने वाली घटनाओं का संकेत बताया गया है।


कुछ सपने आपको न‌िकट भव‌िष्य में कामयाबी और लाभ की सूचना देते हैं तो कुछ नुकसान और कष्ट का संकेत दे जाते हैं। हम आपको यहां कुछ ऐसे ही सपनों के बारे में बता रहे हैं जो धन लाभ का संकेत देते हैं।
खुद को ऊँचाई पर चढ़ते हुए देखना
धन लाभ के लिए आपका उन्नति करना जरुरी है और उन्नति होती है तो धन लाभ होता है। हमारे सपने भी कुछ इसी तरह का संकेत देते हैं। स्वप्न विज्ञान के अनुसार व्यक्ति जब सपने में खुद को ऊपर की ओर चढ़ता हुआ देखता है तो यह संकेत है कि, व्यक्ति की जल्दी ही उन्नति होने वाली है और धन का लाभ मिलने वाला है।
सपने में भगवान या साधु का दिखना
सपने में भगवान को देखना बड़ा ही खुभ स्वप्न माना जाता है। यह सपना जिसे आता है उसे आने वाले कुछ ही दिनों में कोई बड़ी सफलता मिलती है। यह स्वप्न बताता है कि व्यक्ति के किस्मत के दरवाजे खुल गए हैं। भगवान को सपने में देखने के समान ही किसी बुजुर्ग व्यक्ति या साधु को देखना भी शुभ फलदायी होता है। यह स्वप्न बताता है कि कोई बड़ा लाभा या मान-सम्मान मिलने वाला है।
 सपने में अर्थी का दिखना
शगुनशास्त्र में बताया गया है कि कहीं जाते समय मार्ग में अर्थी दिख जाए तो यात्रा लाभप्रद होती है।शगुनशास्त्र की तरह स्वप्नशास्त्र भी कहता है कि सपने में अर्थी का दिखना बड़ा ही शुभ होता है। जिस व्यक्ति को सपने में अर्थी दिखती है उसे कोई बड़ा लाभ प्राप्त होता है।
सपने में ऐसा आलिंगन देखना
सपने में श्रृंगार किए हुए स्त्री को अपने पास देखना बड़ा ही शुभ होता है। इससे कुंवारे व्यक्ति की शादी होने का संकेत मिलता है। विवाहित व्यक्ति को स्त्री सुख मिलता है। लेकिन सपने में कोई पुरुष यह देखता है कि दो स्त्री आपस में आलिंगन कर रही हैं तो यह धन प्राप्ति का संकेत होता है। लेकिन स्त्री अगर ऐसा सपना देखती है तो उनके साथ कुछ बुरा होने की संभावना रहती है। ठीक इसी प्रकार कोई पुरुष दो पुरुष को आलिंगन करते हुए देखता है तो यह शुभ स्वप्न नहीं होता है।
 खुद को खाना बनाते हुए देखना
अगर आपको खाना बनाना पसंद नहीं है तब भी यह दुआ कीजिए कि किसी रात आप सपने में खुद को आग जलाकर खाना बनाते हुए देखें। स्वप्नशास्त्र के अनुसार सपने में व्यक्ति का खुद अपने हाथों से आग जलाकर भोजन बनाते हुए देखना बहुत शुभ स्वप्न है।इस स्वप्न का मतलब है आपको नौकरी या रोजगार में उन्नति मिलने वाली है। धन लाभ प्राप्त होने की भी संभावना रहती है।
सपने में अनार खाते हुए देखना
आपको अनार खाना पसंद है, अगर हां तब तो आप खुली आंखों से भी अनार खाइये। लेकिन नहीं पसंद है तब भी आपको यह प्रार्थना करनी चाहिए कि भले ही आप खुली आंखों से अनार न खाएं लेकिन सपने में खुद को अनार खाता हुआ जरुर देखें। इसका कारण यह है कि लाल-लाल दानों वाले पके हुए मीठे अनार खाते हुए खुद को सपने में देखने से धन की प्राप्ति होती है।
खुद को उधार देते हुए या लेते हुए देखना
ऐसी मान्यता है कि व्यक्ति अगर खुद को सपने में धन का लेन-देन करते हुए देखता है तो इसका मतलब है कि आने वाले कुछ दिनों में धन लाभ मिलने वाला है। धन के लेन-देन में इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप खुद को उधार देते हुए या लेते हुए देखें।
सपने में फूलों का दिखना
मान्यताओं के अनुसार सपने में अगर कोई व्यक्ति फूल देखता है तो इसका मतलब है कि व्यक्ति को धन लाभ या कोई बड़ी सफलता या सुख मिलने वाला है। इसी तरह दही, जल भरा हुआ कलश, पान या छाता दिखना भी शुभ स्वप्न माना जाता है। सपने में छाता दिखने का मतलब है आपको पदोन्नति मिलने वाली है। सपने में अनाज का ढ़ेर दिखना भी शुभ स्वप्न माना जात है इससे धन का लाभ मिलता है।
अखरोट खाते हुए खुद को देखना
अखरोट तो आपने कई बार खाए होंगे। अगर आपने माता वैष्णो दवी की यात्रा की होगी तो प्रसाद रुप में अखरोट बांटा भी होगा। लेकिन खुली आंखों से अखरोट खाना या अखरोट बांटना आपको जितनी खुशी नहीं दे सकता है। उससे कहीं अधिक खुशी आपके तब मिलती है जब आप खुद को सपने में अखरोट खाते हुए देखते हैं। माना जाता है कि सपने में अखरोट खाते हुए देखने से स्वादिष्ट भोजन की प्राप्ति होती है और धन लाभ भी मिलता है।

शुभमस्तु !!



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कृपया अपने प्रश्न / comments नीचे दिए गए लिंक को क्लिक कर के लिखें

LinkWithin

Related Posts with Thumbnails

लिखिए अपनी भाषा में